… और 2013 की आख़िरी फ़िल्म भी रही सिक्वल

mahabharat-3d-animation-film_138554488160मुंबई, एससी संवाददाता : साल 2013 के आख़िरी शुक्रवार 27 दिसंबर को होगी महाभारत, क्योंकि इस दिन रिलीज़ हो रही है एनीमेशन फ़िल्म ‘महाभारत’। हालांकि ये एनीमेशन फ़िल्म दूसरी माइथॉलॉजिकल एनीमेशन फ़िल्मों से अलग है।

इस ‘महाभारत’ को डायरेक्ट किया है अमन ख़ान ने, जबकि इसमें करेक्टर्स को तैयार किया गया है उन एक्टर्स के हिसाब से, जिन्होंने इसे आवाज़ दी है।

शत्रुघ्न सिन्हा आवाज़ बने हैं कृष्ण की, तो अमिताभ बच्चन पर बेस्ड है भीष्म पितामह का क़िरदार, और उन्होंने ही इसे आवाज़ दी है। अजय देवगन अर्जुन के क़िरदार में हैं, तो सनी देओल बने हैं भीम। मनोज बाजपेई हैं युधिष्ठिर, तो अनिल कपूर निभा रहे हैं कर्ण का क़िरदार। वहीं जैकी श्रॉफ हैं दुर्योधन। विद्या बालन हैं द्रौपदी, तो अनुपम खेर हैं शकुनि।

अगर पिछले कुछ सालों में हिंदी सिनेमा का ट्रेंड देखें, तो साल का आख़िरी शुक्रवार बेहद ठंडा रहता है। फ़िल्ममेकर्स नए साल के जोश में अपनी फि़ल्मों का नुक़सान नहीं करना चाहते। इसीलिए, साल के आख़िरी शुक्रवार को छोटी फ़िल्में ही थिएटर्स में पहुंचती हैं।

* 2011, 2012 और 2013 की आख़िरी बड़ी फि़ल्म है सिक्वेल।

* तीन साल से शाह रूख़, सलमान और आमिर के नाम रहा दिसंबर। 

इस साल आख़िरी महीने में सबसे पहले 6 दिसंबर को रिलीज़ हुई शाहिद कपूर-सोनाक्षी सिन्हा की फ़िल्म ‘र… राजकुमार’ और फ़ारूख़ शेख-सारिका स्टारर ‘क्लब 60’। 13 दिसंबर को आईं सचिन जोशी-सनी लियोनी स्टारर ‘जैकपॉट’, एजाज ख़ान-कुलजीत रंधावा की फ़िल्म ‘लकी कबूतर’ और डिंपल कपाड़िया की ‘व्हॉट द फिश’। इसके बाद 20 दिसंबर को रिलीज़ हुई इस साल की द मोस्ट अवेटिड फ़िल्म ‘धूम 3’।

ये शायद ‘धूम 3’ की ज़बरदस्त हाइप का ही नतीजा था, कि किसी दूसर फ़िल्ममेकर ने इसके सामने आने की हिम्मत नहीं की। फ़िल्म इंडस्ट्री में इस बात की चर्चा पहले से थी, कि साल का आख़िरी महीना आमिर ख़ान के नाम रहेगा।  2012 में तस्वीर कुछ ऐसी ही थी। 21 दिसंबर को रिलीज़ हुई थी सलमान ख़ान की फ़िल्म ‘दबंग 2’। इसके एक हफ़्ते बाद यानि 28 दिसंबर को कुछ छोटी फ़िल्में रिलीज़ हुईं थीं।

इसी तरह 2011 में 23 दिसंबर को रिलीज़ हुई थी शाह रूख़ ख़ान की फ़िल्म ‘डॉन 2’। इसके एक हफ़्ते बाद 30 दिसंबर को कुछ छोटी फ़िल्म्स रिलीज़ हुईं। ये भी एक इत्तेफ़ाक है, कि 2011, 2012 और 2013 की विदाई किसी बड़ी सिक्वेल फ़िल्म से ही हुई है।