इस एक्ट्रेस के साथ धर्मेंद्र ने पहले किया रोमांस, फिर बने उसी के बेटे

डेस्क रिपोर्टर, मुंबई। बॉलीवुड में एक्टर्स का करियर एक्ट्रेसेज़ के मुक़ाबले लम्बा चलता है। पर्दे पर एक्टर लम्बे समय तक हीरो बनकर आते रहते हैं, मगर उनके साथ काम करने वाली एक्ट्रेसेज़ को एक वक़्त के बाद चरित्र किरदार ही मिलते हैं। कई बार ऐसा भी होता रहा है कि जिस अभिनेत्री के साथ हीरो ने पर्दे पर रोमांस किया, उसी के बेटे का किरदार बाद में निभाया।

ऐसी ही एक अभिनेत्री के बारे में धर्मेंद्र ने सोशल मीडिया में ज़िक्र किया है। धर्मेंद्र ने गुज़रे ज़माने की अभिनेत्री इंद्राणी मुखर्जी के साथ अपनी एक पुरानी तस्वीर शेयर की है, जो एक फ़िल्म की है। इस तस्वीर के साथ धर्मेंद्र ने बताया कि यह तस्वीर शादी फ़िल्म की है, जिसमें इंद्राणी उनकी हीरोइन थीं। बाद में धरम वीर में इंद्राणी ने उनकी मां का किरदार निभाया था।

मनमोहन देसाई निर्देशित धरम वीर एक कॉस्ट्यूम ड्रामा थी, जिसमें धर्मेंद्र और जीतेंद्र ने भाइयों के किरदार निभाये थे। इंद्राणी रियासत की महारानी बनी थीं, जिनके धरम और वीर दो बेटे होते हैं। बचपन में दोनों भाई बिछड़ जाते हैं।

वैसे बॉलीवुड में और भी एक्ट्रेसेज़ हैं, जिन्होंने किसी अभिनेता के साथ रोमांस करने के साथ उनकी मां का रोल भी निभाया।

श्रीदेवी

श्रीदेवी और रजनीकांत के बीच भी ऐसा ही दिलचस्प रिश्ता रहा है। श्रीदेवी उस वक़्त 13 साल की थीं, जब उन्होंने एक तमिल फ़िल्म में रजनीकांत की सौतेली मां का रोल निभाया था। 1976 में आयी फ़िल्म का नाम ‘मूंदरु मुदीचु’ था। मुख्य नायिका के तौर पर उनकी ये पहली फ़िल्म थी। इसके बाद दोनों ने कई तमिल फ़िल्मों में साथ काम किया, वहीं 1989 में आयी हिंदी फ़िल्म ‘चालबाज़’ में रजनी और श्रीदेवी की रोमांटिक जोड़ी बनी। 

वहीदा रहमान

गुज़रे ज़माने की शानदार अदाकारा वहीदा रहमान ने पर्दे पर तमाम किरदार अदा किये हैं, मगर अमिताभ बच्चन के साथ उनका ऑनस्क्रीन रिश्ता सबसे अनोखा रहा। वहीदा, बिग बी की मां और बीवी के किरदार में पर्दे पर आयी हैं। 1976 में आयी ‘अदालत’ में वहीदा अमिताभ का लव इंटरेस्ट बनी थीं तो 1978 में आयी ‘त्रिशूल’ और 1983 में आयी ‘कुली’ में उन्होंने बिग बी की मां का किरदार प्ले किया।

शर्मिला टैगोर

शर्मिला टैगोर के साथ भी अमिताभ बच्चन ने ऐसा ही रिश्ता निभाया है। 1982 की फ़िल्म ‘देशप्रेमी’ में शर्मिला अमिताभ की मां के रोल में नज़र आयीं, जबकि 1975 में आयी ‘फ़रार’ में वो उनकी प्रेमिका का रोल निभा चुकी थीं।

राखी

राखी ने अमिताभ के साथ कई फ़िल्मों में अमिताभ के साथ स्क्रीन साझा की है। 1976 की फ़िल्म ‘कभी कभी’ और 1978 की फ़िल्म ‘क़स्मे-वादे’ में राखी अमिताभ की प्रेमिका के रोल में थीं तो 1982 की फ़िल्म ‘शक्ति’ में उन्होंने बिग बी की मां किरदार प्ले किया था।

नर्गिस

महान अभिनेत्री नर्गिस, ने रियल लाइफ़ में सुनील दत्त से शादी की थी, मगर पर्दे पर वो दत्त साहब के साथ मां और प्रेमिका का रिश्ता निभा चुकी हैं। 1957 में आयी हिंदी सिनेमी की कल्ट क्लासिक ‘मदर इंडिया’ में नर्गिस सुनील दत्त की मां के रोल में थीं, जबकि इसके सात साल बाद 1964 में आयी ‘यादें’ में नर्गिस ने सुनील दत्त की प्रेमिका का किरदार प्ले किया।

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *